डाक विभाग में गंगाजल की बिक्री

डाक विभाग में गंगाजल की बिक्रीसावन के पावन महीने में डाक-विभाग हर बार की तरह इस बार भी गंगाजल की आपूर्ति करा रहा है। जल अभिषेक के लिये गंगा जल अब शिव-।भक्तों की मंशा पूरी करने के लिये डाक-विभाग की एक परियोजना के तहत अधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर गंगोत्री और ऋषिकेश का गंगाजल खरीद  सकतें है। हालाँकि गंगोत्री का गंगाजल बाज़ार के मुकाबले काफी महंगा मिल रहा है। इसके चलते ऋषिकेश का गंगा जल की मांग बढ़ रही है

अब जल अभिषेक के लिये व अन्य अनुष्ठान के लिए गंगोत्री, ऋषिकेश, हरिद्वार या इलाहबाद या बनारस के गंगा तटों पर जाने की आवश्यकता नहीं, बल्कि डाकघरों के माध्यम से भी गंगा जल श्रधालुओं को उपलब्ध कराया ज रहा है।

डाक विभाग में गंगाजल की बिक्री

डाक विभाग दे रहा है गंगाजल अपने चयनित डाकघरों द्वारा

भारतीय डाक विभाग देश भर में चयनित डाकघरों के माध्यम से जनता की सुविधा के लिए गंगाजल की बोतलें उपलब्ध कराता है। यह विभाग के ऑनलाइन पोर्टल यानी ई-कॉमर्स पोर्टल और ई-पोस्टऑफिस पोर्टल पर उपलब्ध है।

टेलीफोन: 91-11-23096110.

सावन माह में कोविड-19 आने पर में जब कांवड़ यात्रियों को पवित्र नदी से गंगाजल लेने के लिए हरिद्वार में प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई, तब से भारतीय डाक सर्कल ने जुलाई 2016 में शरू की परियोजना “गंगाजल” के तहत उत्तराखंड डाक विभाग द्वारा 30रुपये में 250 मिली आकार की 45,648(11,412 लीटर) गंगाजल की बोतलें घर-घर पहुंचाने का निर्णय लिया। परिवहन लागत सहित और यह तब से अभी तक जारी है

यह परियोजना तभी से भारत के 22 डाक सर्किलों के अंतर्गत 3,000 डाकघरों को कवर करती है

इस परियोजना के तहत गंगाजल लाने के लिए चार से पांच टैंकर गंगोत्री (गंगा के उद्गम) स्थल से पानी भरकर लाते हैं और फिर पानी को बोतल में बंद करके बेचने से पहले उसे साफ़ किया जाता है। 

सावन में हर बार की तरह इस बार भी डाक-विभाग गंगाजल की आपूर्ति आपके घर पर पहुचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारतीय डाक घर में अधिकतर देश में गंगाजल पहुचाने की सुविधा

गंगाजल की आपूर्ति के लिए कई स्थानों पर डाक विभाग ने ऑनलाइन पोर्टल यानी ई-कॉमर्स पोर्टल और ई-पोस्टऑफिस पोर्टल और अपने डाकघरों में इसके लिये काउंटरभी खोल दिए हैं जैसे की – अयोध्या के प्रधान डाकघर, गुरुग्राम, महेंद्रगढ़, नारनौल रेवाड़ी गया, छतीसगढ़, मध्यप्रदेश नॉएडा से-19 स्थित डाकघर में इसके लिए काउंटर खोला गया है यहा सुबह 10 बजे से शाम 6बजे तक गंगा जल की बिक्री की जायेगी साथ ही यह सभी उपडाकघरों में भी यह उपलब्ध होगा। यह भारत सरकार के द्वारा भारतीय डाकघर में पैक किया गया शुद्ध गंगा जल गंगाजल दो रंगों में लाल और नीली बोतलों में उपलब्ध है। 

भारतीय डाक विभाग ने अधिकतर डाकघरों में गंगाजल की व्यवस्था की है जैसे कोलकत्ता GPO, सेंट्रल कोलकत्ता, नार्थ कोलकत्ता , ईस्ट कोलकत्ता , साउथ कोलकत्ता , नदिया नार्थ , नदिया साउथ, मुर्शिदबाद, मिदनापुर, कांति, आसनसोल, बन्क्पुर,पुरलिया, साउथहुगली, तामलुक, जलपाईगुड़ी, मालदा, कुचबिहार, दार्जिलिंग, सिक्किम डिवीज़न  

डाक विभाग में गंगाजल की बिक्री मूल्य –

डाक विभाग के अनुसार गंगा जल इस बार भी गंगोत्री व ऋषिकेश से ही मंगाया गया है। परन्तु ऋषिकेश से मंगाये हुए गंगा जल का वजन लगभग 250ml और 500ml है और इसका मूल्य 30रु और 50रु है। घर पर गंगा जल मगानें के लिए 91 रूपये शुल्क देना होगा जिसमे हैंडलिंग चार्ज 15रु स्पीड पोस्ट चार्ज 76रु देना होगा। 

यहाँ धौलपुर में भी “गंगा जल आपके द्वार योजना” के तहत डाक विभाग गंगोत्री का शुद्ध गंगा जल बुकिंग पर घर-घर उपलब्ध करा रहा है। अधिकतर लोग गंगा जल को घर में रखना पसंद करते है विभिन्न पूजा पाठ व अनुष्ठानों में गंगा जल प्रयोग किया जाता है और गंगाजल को घर में रखना लोग शुभ मानतें है। धौलपुर डाक विभाग भी अब घर बैठे गंगोत्री का शुद्ध गंगा जल बोतलों में भरकर डाकिया डिमांड पर घर पहुचा रहें हैं। धौलपुर वासी गंगा जल को खूब पसंद कर रहे हैं। सावन के महीने में डाक विभाग के डाकियें दूर-दराज के ग्रामीणों के लिए भागीरथी बनकर गंगा जल उनके घर तक पंहुचा रहें हैं।  

Leave a comment