बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

शीर्षक: बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – बालों के झड़ने के कारण और उपचार: बालों की खोई हुई मजबूती को पुनः प्राप्त करें-

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

 

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट  

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट -हम सभी खुबसूरत बाल चाहते हैं। और चाहतें है हमारे बाल चमकदार, मजबूत और स्वस्थ रहें। परन्तु एक उम्र में आने पर हमारे बाल झड़ने लगते हैं। और हमें इससे चिंता होने लगती है। कुछ महीनों में यह बहुत ज्यादा मात्र में झड़ने लगते है। और फिर सामान्य हों जाते हैं हमारे सिर पे तो बहुत बाल होते हैं। नीचे बालो की पूंछ बन जाती है इसका कारण नयें बाल तो आते हैं परन्तु वह बढ़ नहीं पारहें हैं। बालों का झड़ना एक आम समस्या है। बालों के झड़ने की समस्या आजकल महिलओं और पुरुषो को प्रभावित कर रही है। जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई कारणों से हो सकती है यह न केवल आपके बालों की मजबूती को कम करता है, बल्कि आपके आत्मविश्वास में भी कमी कर सकता है।

हम अक्सर शोज और टीवी एड्स में माँडलस को देखते हैं वो अपने बालो को यूँ हिला कर दिखाती और अपने लम्बे बालो का प्रदर्शन करती है आप उन से मोटीवेट मत होइये क्योंकी उन सब माँडलस की उम्र बहुत ही कम होती या वो सब नकली बालों का कमाल है। किसी 22-23 साल उम्र के(Teenagers) को फालो मत करिये सारा इन्टरनेट इन से भरा है और नॉर्मली कम उम्र में सभी के बाल स्वस्थ और मजबूत होते हैं बचपन में जब सर धोकर आते थे तो पानी बालों को फुला देता। तो सर को तोलिये से रगड़ कर पोछते थे। और महिलायें अपने सर को नीचे कर बालों को तोलिये से ठाक-ठाक कर सुखाया करती तब बाल भी लम्बे थे परंतु उम्र बढ़ने के साथ ऐसा नहीं कर पाएंगे। उम्र के साथ सब बदलता रहता है। हमारे हारमोंस चेंज हो रहें हैं। हम बुढ़ापे की ओर अग्रसर हैं। परन्तु अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे तो आप अपने बालों को भी स्वस्थ रख पायेगें। तो आइये आपका स्वागत है

https://divinepanchtatva.com/ में –

इस ब्लॉग में, बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट में हम बालों के झड़ने के कारणों की बात करेंगे और उनके उपचार के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे-

 

बाल झड़ने के मुख्य कारण:

1. हेयर ब्रेकेज़बालों का झड़ना करे बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

हेयर ब्रेकेज़: बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – हेयर ब्रेकेज़ में सर पे तो काफी बाल होतें हैं। लेकिन नीचे तक आते ही पूंछ बनने लगती है। ये पूंछ इसलिए बनने लगी गयी क्योंकि बाल बीच से टूटने लगे हैं। इसका मतलब स्पिलट एन्ड्स बढ़ते जाते हैं और और उपर तक पहुचने लगते हैं। ये स्कैल्प में सूखापन और पानी से बालो को धोने के बाद सूखे और रफ होने के कारण होता है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी है पर एक उम्र में आ के पानी बालों को डैमेज करने लगता है। ब्रेकेज़ को कम करने के लिए पहली चीज है।

  • Hydration: जब तक बालो की प्रॉब्लम सोल्व न हो कोशिश करें बालों को कम धोंयें।
  • शेम्पू को सर पे ही लगायें बालों पे मत लगाओ क्योंकि हमारा स्कैल्प गन्दा होता है। बालो की अपेक्षा। और ये बालों की नमी को कम करता है।
  • Microfiber Towel का प्रयोग करें।
  • सिल्क पिल्लो पर सोयें इन सबसे brekage prevention होती है।
  • पतली चोटी के किनारों में उन दो मुहें डैमेज बालों को काट दें। जो सूखे और रफ हो गयें हैं जो बालो को बढ़ने नहीं देते I इन्हें अपनी इगो प्रोब्लम न बनायें इन्हें कटवाने से ही ये बढ़ने शुरु होंगें। क्योंकि एक सुखा और रफ़ बाल जल्दी टूटता है। इन से बचने के लिए तेल के अलावा कोई क्रीम या स्पा 15 20 मिनट लगायें ताकि पानी से बाल तो सूखे है ही स्कैल्प स्किन भी सुखी न रहे और बालो का नुकसान कम हो सके।
  • Hyderation  पानी पीना बहुत जरुरी है परन्तु बालो को पानी नुकसान पहुंचता है।

 

  2. हेयर लोस: बाल झड़ना – बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट 

  • बालों को झड़ने से रोकने के लिये क्या जरुरी है बालों तक क्या आपका ब्लड(blood) पहुँच रहा है यानि की आपका आयरन (Iron level balanced) लेवल बैलेंस्ड होना चाहिये।
  • Minor Thylasmic नहीं हों तो (Iron Capsules) (आयरन फोलिक्स) आयरन कैप्सूल आपके के लियें बहुत जरुरी है ये पीरियड्स में भी काम करते हैं।
  • हेल्दी भोजन व हरी पत्तेदार सब्जी और नॉनवेज़ आदि खाने से आयरन बनता है
  • आयरन हमारे बालों की रूट्स(रूट-फोलेक्स) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • बालो की जड़ो को मजबूत करने के लिए धीरे-धीरे मसाज़ करें हफ्ते में एक बार। आप सेम्पू करते वक्त भी स्कैल्प पर मसाज़ कर सकते हैं ध्यान रखें मसाज़ तेज़ न करें।
  • अपने सर को गुटनो पर रख कर स्लो मसाज़ करें जिससे ब्लड का सर्कुलेशन बालो तक पहुंच सके।
  • प्रोटीन बालों के लियें बहुत आवश्यक है जैसे दालें, दूध प्रोटीन रिच भोजन आदि हमें करना चहिये आजकल प्रोटीन शेक भी आने लगें हैं उन्हें भी लें सकते है किसी डॉक्टर की सलाह से अपनी डोज़ के अनुसार।
  • प्रोटीन ध्यान देने वाली बात है की अपने अपनी फोलिक्स बचाने हैं। और आयरन का ध्यान देना है।

 

बालों का झड़ना रोकने की दवाइयाँ-

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

यह भी पढ़ें –

मासिक धर्म संबंधी मिथक: इससे निपटने की रणनीतियाँ

बालों का झड़ना रोकने की दवाइयाँ-

 

  1. Minoxidil (मिनोक्सिडिल)

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – एंड्रोजेनेटिक ऐलोपीशिया – महिलाओं और पुरुषों में बाल झड़ने की एक वजह होती है। एंड्रोजेनेटिक ऐलोपीशिया। यह बाल झड़ने का एक जेनेटिक आनुवंशिक प्रकार है, जिसका इतिहास पारिवारिक होता है। पुरुषों में इस वजह से 20वर्ष से भी कम उम्र में बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। महिलाओं में लगभग 40वर्ष की उम्र आने तक बाल झड़ने लगते हैं।

इस स्थिति में मिनोक्सिडिल दवा डॉक्टर्स द्वारा दी जाती है। खास बात यह है कि इस दवा का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। लेकिन अगर आपको इस दवा के इस्तेमाल के बाद आंखों में जलन, खुजली, रैशेज, सिरदर्द या चेहरे में सूजन आदि की परेशानी होती है, तो दवा बंद कर दें। प्रेग्नेंट महिलाएं भी इसे ना लें। सबसे जरूरी बात, बिना डॉक्टरी सलाह के दवा का इस्तेमाल न करें।

 

2. Finasterid (फिनास्टेरीड)

दुनियाभर में इस दवा का इस्तेमाल पुरुषों में गंजेपन के इलाज के लिए किया जा रहा है। इस दवा को लेकर कुछ रिसर्च भी हुई हैं, जिनमें सामने आया था कि फिनास्टेरीड लेने वाले कुछ लोगों के बाल दोबारा उग आए। लेकिन खास बात यह है कि फिनास्टेरीड बालों या स्कैल्प (सिर की त्वचा) पर असर नहीं करती।

यह दवा DHT यानी ड्राई हाइड्रो टेस्टोस्टोरॉन नामक हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करती है। इस हार्मोन के बढ़ने से पुरुषों में बालों की जड़ों को नुकसान होता है और बाल टूटने लगते हैं। DHT का स्तर नियंत्रित होने से बालों का टूटना कम हो जाता है और उनकी ग्रोथ शुरू हो जाती है। लेकिन बिना डॉक्टरी सलाह इस दवा का उपयोग न करें। क्योंकि इससे हारमोंस डिस्टर्ब होने का खतरा होता है।

 

  1. स्टेम सेल थेरेपी: इंसान के बालों की ग्रोथ सिर की त्वचा यानी स्कैल्प में स्थित फॉलिकल्स से शुरू होती है। जब यह फॉलिकल्स मृत हो जाते हैं, तो नए बालों को उगने नहीं देते। स्टेम सेल थेरेपी में इन्हीं फॉलिकल्स को उत्तेजित किया जाता है। इससे नए फॉलिकल्स पैदा होते हैं और बालों की ग्रोथ शुरू होती है। यह थेरेपी तीन से चार महीनों में नए बालों को उगने में मदद करती है और बाकी थेरेपी के मुकाबले ज्यादा कारगर और सुरक्षित है। महिलाओं और पुरुष दोनों के लिए इसे इस्तेमाल किया जाता है।.

 

  1. इंटेंसिव हेयर रूट थेरेपी

इस थेरेपी में पहले यह पता लगाया जाता है कि बाल किस वजह से झड़ रहे हैं। उसके बाद बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों को दवाओं के रूप में सीधे बालों की जड़ों में डाला जाता है। इसके लिए- माइक्रोइंजेक्शंस का इस्तेमाल होता है और दर्द बिलकुल नहीं होता। इस ट्रीटमेंट को लेने के दो-तीन महीने बाद नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं।

 

  1. लेजर हेयर ट्रीटमेंट आनुवंशिक वजहों से बाल झड़ने की स्थिति में इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है। इस ट्रीटमेंट से स्कैल्प में रक्त का संचार तेज हो जाता है और हेयर फॉलिकल्स का मेटाबॉल्जिम बढ़ जाता है। इसके बाद बालों की ग्रोथ शुरू हो जाती है। सिर के किसी खास हिस्से में बाल झड़ने पर यह ट्रीटमेंट आमतौर पर लिया जाता हैl

 

  1. हेयर ट्रांसप्लांट – बालों का झड़ना करें बंद  शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – अपने बाल खो चुके लोग या बालों के तेजी से झड़ने से परेशान लोग अक्सर हेयर ट्रांसप्लांट करवाते हैं। बीते कुछ साल में यह गंजेपन का सबसे चर्चित ट्रीटमेंट बन गया है। स्कैल्प रिडक्शन, हेयर ट्रांसप्लांटेशन का सबसे पुराना तरीका है। जिन लोगों के सिर में पीछे या किनारों की ओर अच्छे बाल हैं और बीच में बाल नहीं हैं, उनमें यह ट्रीटमेंट इस्तेमाल होता है।इसमें जहां बाल नहीं हैं, उधर स्कैल्प को हटाकर, उस स्कैल्प या त्वचा को लगाया जाता है, जिनमें बालों की ग्रोथ है। यह हेयर ट्रांसप्लांटेशन के सबसे शुरुआती तरीकों में से है। बदलते वक्त के साथ हेयर ट्रांसप्लांट के और भी तरीके आ गए हैं। यह डॉक्टर ही तय करेंगे कि आपको कौन सा ट्रीटमेंट चाहिए होगा।

 

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट
यह भी पढ़ें – शुभ मुहूर्त व शुभ तिथियाँ

 

बालों के झड़ने का आयुर्वैदिक उपचार: बालों का झाड़ना करें बंद,तो शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट
  1. महाभृंगराज तेल

– घटक द्रव्य:

भृंगराज स्वरस व क्वाथ, मंजिष्ठा, तिल का तेल,  लाल चंदन, लोध्र गैरिक, खरैंटीका पंचांग, हल्दी दारूहल्दी ,नागकेसर, प्रियंगु, मुलेठी ,कमल फूल, मुलेठी , एवं दूध से बनता है। आप यह किसी अच्छे आयुर्वैदिक संसथान से खरीद सकते हैं यह बालो के लिए महाऔषधि है।

 

  1. चिकित्सीय उपयोग:

इस तेल को सिर में लगाने से बालों का असमय झड़ना, सफेद होना यह दोनों विकार नष्ट होते हैं। इसके अतिरिक्त शिरोरोग, कान और आंख के रोगों में नस्य लेने ने तथा मालिश करने से उत्तम लाभ करता है

 

     3. प्याज का रस (Onion Juice)

एक शोध के अनुसार स्कैल्प पर कच्चे प्याज के रस का उपयोग बालों के दोबारा ग्रोथ में उपयोगी है। प्याज के रस का उपयोग एलोपेसिया एरेटा (Alopecia Areata) बाल झड़ने की स्थिति में लाभकारी हो सकता है। इसे कुछ समय के लिए सर पर लगायें फिर इसे धो डालें।

 

  1. शिकाकाई

प्राचीन काल से बालों की देखभाल के लिए शिकाकाई का उपयोग पारंपरिक रूप से किया जाता रहा है। यह आयुर्वेदिक औषधीय पोधा बड़ा ही गुणकारी है। इस पौधे की फलियों, पत्तियों और छाल को सुखा कर फिर उसका पाउडर या पेस्ट बनाया जाता है। इसे एक अच्छा क्लींजर माना जाता है। यह प्राकृतिक रूप से कम पीएच वैल्यू वाला होता है, और बालों से तेल को नहीं खींचता और बालों की नमी को बनायें रखता है।

 

  1. मेहँदी: मेहँदी में आप अलोवेरा भी मिला कर इस्तेमाल कर सकतें हैं। मेहँदी में आप आँवला और शिकाकाई भी मिला कर लगा सकतें हैं। कोशिश करें मेहँदी का उपयोग दिन के समय ही करें क्योंकि मेहँदी को ठंडा माना गया है मेहँदी हेयर क्यूटिकिल्स को सील कर देती है मेहँदी बालों की जड़ों को मजबूती देती हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसमें दही एवं अंडे और काफ़ी को भी मिक्स करके लगा सकती हैं।
बालों का झड़ना करें बंद
divinepanchtatva.com

 

  1. आंवला: आंवले को सुखा कर उसका पाउडर बना लें व उसमे उतनी ही मात्रा में शिकाकाई, व रीठा पाउडर भी मिला लें तीनो में पर्याप्त मात्रा पानी मिलायें और उसे स्कैल्प और बालो पर लगाने से बालों को मजबूती मिलती है और बालो कि चमक भी भी बनी रहती है आप आंवले को मुर्र्ब्बे, आचार, नियमित आहार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं आंवले और मेहँदी को भी आप मिला कर लगा सकते है आंवले को छोटा-छोटा कट कर नारियल तेल में गर्म कर लें जब तक वो कला हो जाये फिर ठंडा होने पर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगायें और आधा या एक घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर अच्छे से धो लें। इसे एक दो सप्ताह तक दोहराएँ ।

 

  1. ग्रीन टी: 1-2 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में डुबोएं और पानी को ठंडा होने दें। इस ग्रीन टी के अर्क को एक चम्मच ताजा एलोवेरा जेल के साथ मिलाएं। और एक घंटे के बाद बालो को अच्छे धो लें। इसे कुछ सप्ताह लगातार प्रयोग प्रयोग करें।

 

  1. मेथी के दानों का प्रयोग: नियमित प्रयोग से बाल मजबूत, चमकदार और स्वस्थ बने रहेंगे।
  • मेथी के बीज को पर्याप्त पानी में भिगोयें लें और फिर पीसकर उनका पेस्ट बना लें।
  • इसे स्कैल्प पर लगाकर हलके से मसाज करें।
  • अब उसे आधे घंटे के लिये छोड दें
  • इसके बाद उसे अच्छे से ठन्डे पानी से धोलें।

 

  1. सही आहार: प्रोटीन और विटामिन,अखरोट, क्रेन बेर्री, बादाम, संतुलित आहार लेने से बालों की मजबूती को बढ़ावा मिलता है।
  2. स्वस्थ जीवनशैली: नियमित व्यायाम, योग-प्राणायाम, पर्याप्त नींद, और तनावमुक्त प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

अपने बालों का रखें ध्यान :

अपने बालों का ध्यान रखें: बालों का झड़ना करे बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

  1. गीले बालों में कभी कंघी न करें और न ही तौलिये से रगड़ कर उन्हें सुखाएं। इसके बजाय उन्हें हवा में सूखने दें या ब्लोअर द्वारा उन्हें इतना सुखाएं कि उनमे थोड़ी नमी बची रहे और उसके बाद उन्हें हवा में सूखने दें।
  2. अपनी पोनीटेल की जगह को बदलते रहा करें: अगर आप डेली अपने बालों को पीछे पोनी में लिया करती हैं, तो फिर अपनी पोनीटेल को रोजाना बस एक ही स्पॉट पर न रखा करें। ये आपके स्ट्रेंड्स पर ज़ोर डाल देगा और साथ ही आपके बालों की ग्रोथ को भी धीमा कर देगा। अपने बालों को ऊपर या नीचे शिफ्ट करके, इन्हें रोजाना अलग-अलग जगह पर बाँधें।
  3. ब्रेकेज (बालों को टूटने) से बचाने के लिए, क्लॉथ कवर्ड इलास्टिक बैंड और स्क्रंचीस का यूज करें। रबर बैंड यूज न करें। गीले बालों को कभी भी ऊपर न बाँधें।
  1. अपने बालों को हर तीन महीने में आधे से एक इंच तक ट्रिम किया करें: अपने लंबे बालों के लिए काफी वक़्त तक इस सलाह को अनदेखा करते रहने की वजह से आपके बालों में स्पिलट एन्ड्स बढ़ते जाते हैं। ये फिर जाकर आपके बालों की जड़ों तक पहुँच जाते हैं, जो डैमेज करने के साथ ही ग्रोथ को धीमा कर देते हैं। यहाँ आप अपने बालो की लम्बाई को देख कर इगोस्टिक ना हों वक़्त-वक़्त पर अपने बालों को ट्रिम करते रहने से, सच में बालों की ग्रोथ में तेज़ी आती है।

 

  1. डेली बायोटिन (biotin) सप्लिमेंट्स लें: बायोटिन एक ऐसा सप्लिमेंट है, जो आपके बालों और नाखूनों में प्रोटीन्स की ग्रोथ को बढ़ा देता है। आप किसी भी हैल्थ फूड स्टोर या ड्रग स्टोर से बायोटिन सप्लिमेंट्स खरीद सकते हैं। इसे डॉक्टर की सलाह से डेली बेसिस पर लेने से आपके बाल तेज़ी और मजबूती से बढ़ने लगेंगे। अपनी डाइट में किसी भी नए सप्लिमेंट को शामिल करने से पहले, अपने डॉक्टर से हमेशा सलाह लें।

 

  1. बालों को ब्लो ड्राई या स्ट्रैटेनिंग करते वक़्त हीट प्रोटेक्टेंट अप्लाई करें: बालों का झाड़ना कैसे करे बंद,तो शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – अगर आप सही सावधानी नहीं बरतेंगी, तो हीट आपके बालों को सीरियस डैमेज पहुंचा सकती है। बालों को ब्लो ड्राई या स्ट्रैटेनिंग करने से ठीक पहले एक अच्छी क्वालिटी के हीट प्रोटेक्टेंट का यूज किया जाना चाहिए। साथ ही आपको अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए, हीट ट्रीटमेंट्स को कम भी करना चाहिए।

 

  1. अपने विटामिन्स लें: आपके द्वारा रोजाना लिए जाने वाले फलों और सब्जियों में बालों के लिए जरूरी ज़्यादातर सभी विटामिन्स पाए जाते हैं। इन विटामिन्स से कुछ ज्यादा पाने के लिए, इन्हें रोजाना जरा एक्स्ट्रा लेना शुरू कर दें। एक मल्टीविटामिन्स चुनें या फिर आपके बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी विटामिन्स A, B2, B12 और E के लिए सप्लिमेंट्स डॉक्टर की सलाह से लें।

बालों का झड़ना कैसे करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

  1. हर दो सप्ताह में एक बार अपने बालों में हेयर मास्क लगायें: बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – इससे आपके बालों से नमी के निकल जाने के कारण होने वाली हानि की मरम्मत करने में मदद मिलेगी | इसका उपयोग करने के बाद आपके बाल नर्म, मुलायम और स्वस्थ अनुभव होंगे और इससे बढ़ते हुए बाल लम्बे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे |

नारियल और बादाम के तेल से एक गर्म तेल का मास्क बनाकर उपयोग करें जिसमे नारियल का तेल उच्च भेदन क्षमता और डीप कंडीशनिंग पॉवर रखता है जबकि बादाम का तेल कमज़ोर रूखे बालों को अतिरिक्त चमक देता है | इस तेल से बालों की मालिश करें और शावर कैप पहन लें | इस कैप के ऊपर ब्लो ड्रायर से लगभग 10 मिनट तक गर्म करें और फिर कैप हटा लें और बालों को धो लें | वैकल्पिक रूप से, हेयर मास्क लगायें और बालों की चोटी बनायें और फिर उनका जूडा बना लें और इसके उपर से शावर कैप पहनें | अपने बालों की चोटी को दिन और रात कम से कम तीन महीनों तक बनाये रखें और देखें कि आपके बाल सामान्य वृद्धि की तुलना में 1-3 इंच अधिक बढ़ जायेंगे |

आप गर्म ऑलिव आयल, दालचीनी और शहद का उपयोग भी कर सकते हैं, ये आपके बालों को कंडीशन किये हुए बालों के समान हल्का बना देते हैं |

बालों का झड़ना करे बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट
बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट
  1. अपने बालों को हर बार शैम्पू करने के साथ कंडीशन भी जरूर करें: बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट – कंडीशनर बालों में शैम्पू करते वक़्त खोए हुए ऑइल को वापस लाने में मदद करता है। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए तेल लगायें बालों को जायदा ऑइल से भरना जरूरी नहीं सिर्फ अपने स्कैल्प पर ही तेल लगायें है ज्यादा तेल से बाल भारी होते है और झड जातें है तेल सिर्फ स्कैल्प पर लगाने से इनकी ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है।नॉर्मल कन्डीशनिंग के अलावा, हफ्ते में एक बार अपने बालों को डीप कंडीशन ट्रीटमेंट भी दें। ये आपके बालों में एक्स्ट्रा शाइन और मजबूती देगा।अपने बालों को ऊपर या नीचे शिफ्ट करके, इन्हें रोजाना अलग-अलग जगह पर बाँधें।

 

  1. मेडिकल सलाह:एक प्रोफेशनल डॉक्टर से मिलकर सही उपचार परामर्श करें।

   उपयुक्त उपचार: डॉक्टर की सलाह से अच्छी दवाइयों सुप्लिमेंट, अच्छे शेंपो, कंडीशनर और हेयर सीरम, टॉनिक, बायोटीन आदि का प्रयोग करें।

  उपचार विकल्प: (PRP)प्लेटलेट-रिच-प्लाज्मा थेरपी, लेज़र थेरपी, और बाल प्रत्यारोपण की तकनीकें भी विचार की जा सकती हैं।

संक्षिप्त में: बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट

बालों को झड़ने से रोकने का सही उपचार चुनें। मशीन से बालों को कर्ली या स्ट्रेट करना कम करें या बंद कर दें। इससे बाल कमजोर होतें हैं और टूटने लगते हैं। बालों में किसी भी तरह के केमिकल ट्रीटमेंट, जैसे हेयर कलर करवाने से बचें। अगर हेयर कलर करवा रहे हैं, तो ऐसा कलर चुनें, जिसमें अमोनिया का इस्तेमाल ना किया गया हो, सही आहार, स्वस्थ जीवनशैली, तनावमुक्त रहें और मेडिकल सलाह के साथ, आप कुछ प्रभावी सुप्लेमेंट लेने से आप अपने बालों की मजबूती और नयें बालों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

Disclamer – यदि आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर की सलाह लेना सबसे भरोसेमंद है।

 

 

FAQ – 

Ques – बालों का झड़ना तुरंत कैसे बंद करें?
Ans –   बालों का झड़ना करें बंद शुरू करें अभी ये ट्रीटमेंट
  1.  नारियल का तेल करें प्रयोग और बालों का झड़ना करें कम।
  2.  हेयर फॉल पर घरेलू उपाय आंवला हेयर मास्क हेयर ऑयल हेयर क्लीन्ज़र, आंवला हेयर ऑयल, आंवला ज्यूस
  3.  प्याज का रस करे बालों का झड़ना कम।
  4.  मेथी के दाने करे बाल झड़ना कम।
  5. बालों को झड़ने से रोकती है कलौंजी।
  6. महाभृंगराज तेल का सेवन नियमित करने से बाल स्वस्थ होतें हैं।
  7. चुकंदर का जूस पीने से आयरन की कमी पूरी होती है और हमारे बालो तक ब्लड पहुचने में मदद करता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a comment