“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया yuva.gov.in पर

 मेरी माटी मेरा देश अभियान’ केंद्र सरकार नें शुरू किया, देश के वीरों को समर्पित इन कार्यक्रमों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें  जुड़े रहियें  मेरी माटी मेरे देश‘ अभियान के अंतर्गत भारत के अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग ग्रामों से 7500 कलशो में मिट्टी लाई जाएगी। इस मिट्टी का उपयोग दिल्ली के कर्तव्य पथ पर बनी अमृत वाटिका को विकसित करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली में एक शैलपलक्कम (शीलाफलकम) स्थापित की जाएगी। इस पर देश के शहीदों का नाम अंकित होगा। 

 

“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया

“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया yuva.gov.in पर

देश की मिट्टी हाथों में लेकर शपथ लेते हुए सेल्फी अपलोड करे –

यहाँ क्लिक करें – https://yuva.gov.in/  स्वछता ही सेवा के तहत  फोटो अपलोड करें

यहाँ क्लिक करें – https://merimaatimeradesh.gov.in/  पंच प्रण ले एक हाथ में मिटटी व एक हाथ में दिया लेकर सेल्फी अपलोड करें…

मेरी माटी मेरा देश अभियान’ केंद्र सरकार नें शुरू किया, आज़ादी के 75 वर्ष पर जिस प्रकार पिछले साल देशभर में हर घर तिरंगा अभियान चलाया गया और फोटो अपलोड करके इस अभियान को सफल बनाया गया ठीक उसी प्रकार पीएम मोदी ने इस बार शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया है प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर (पंच प्रण)शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को वेबसाइट  https://merimaatimeradesh.gov.in/   पर अपलोड करने की अपील की है | और साथ में यह भी अपील की है की गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस अभियान को सफल बनायें | 

How To Upload Meri Mati Mera Desh Abhiyan Photo मेरी माटी मेरा देश अभियान की फोटो कैसे अपलोड करे — 

  1. सबसे पहले वेबसाइट https://yuva.gov.in/   को ओपन करे |
  2. होम पेज पर “भाग ले – Participate Now” पर क्लिक करे |
  3. अब  वेबसाइट https://merimaatimeradesh.gov.in/  ओपन होगी यहाँ Take Pledge पर क्लिक करे |
  4. स्टेप 1 में अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्य व जिले का चयन करके सबमिट करे |
  5. स्टेप 2 को पूरा करने के लिए अपने आस-पास एक पौधा लगायें।
  6. स्टेप 3 में एक मुट्ठी मिट्टी या दीये के साथ पंच प्राण संकल्प लें |
  7. स्टेप 4 में लगाये गए नए पौधे व पंच प्राण संकल्प के साथ फोटो क्लिक कर अपलोड कर दें |
“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया
“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया

देश के 7500 स्थानों से लाई गाय मिटटी पहुँचेगी राजधानी दिल्ली — 

“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस कार्यक्रम को दिल्ली में आगे बढाया गया है  1 सितम्बर से देशभर से एकत्र की गयी मिट्टी को कलश में 30 अक्टूबर को कर्तव्य पथ पर लेकर पहुंचेंगे। यह ‘अमृत कलश यात्रा’ देश के हर कोने से 7,500 कलशों में मिट्टी लेकर देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ देश के विभिन्न हिस्सों से पौधे भी लेकर दिल्ली आएगी,  उसके बाद कर्तव्य पथ इंडिया गेट पर ‘अमृत वाटिका’ बनेगी। यह ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भव्य प्रतीक बनेगी। इसके अलावा दिल्ली में एक शैलपलक्कम (शीलाफलकम) स्थापित की जाएगी। इस पर देश के शहीदों का नाम अंकित होगा।

 इस कार्यक्रम में स्वदेशी प्रजातियों के 75 पोधे लगाकर अमृत वाटिका कर्तव्य पथ इंडिया गेट पर बनाई जाएगी ताकि धरती माँ को हरा-भरा बनाया जा सके। इस कार्यक्रम का नाम ‘वसुधा वंदन’ रखा गया है।                                    पूरे देश के लगभग 7,500 ब्लॉकों से चयनित युवा दिल्ली के कर्तव्य पथ पर इस कार्यक्रम के लिए एकत्रित होंगे |

मेरा माटी मेरा देश के पंच प्रण — 
  1. भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगें।
  2. गुलामी की मानसिकता को जड से उखाड़ फेकेंगे।
  3. देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगें।
  4. भारत की एकता को  सुधर्ण  करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे।
  5. नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे। 

“मेरी माटी मेरा देश अभियान” केंद्र सरकार नें शुरू किया

मेरी माटी मेरा देश अभियान’ केंद्र सरकार नें शुरू किया, yuva.gov.in पर प्रधान मंत्री द्वारा आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में,आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम) जन नेतृत्व की पहल के रूप में मनाया जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि  ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ 12 मार्च, 2021 को शुरू हुआ और पूरे भारत में आयोजित दो लाख से अधिक कार्यक्रमों के साथ इसमें व्यापक सार्वजनिक भागीदारी देखी गई।  सरकार ने इस वर्ष इसी उत्सव की निरन्तरता में  ‘ मेरी माटी मेरा देश अभियान’ का शुभारम्भ पुरे देश  में किया है। कार्यक्रम के विषय के अनुरूप दिल्ली और आस-पास के अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन 9 अगस्त से 15 अगस्त हुआ। जिसमें वायु सेना नें भी भाग लिया।

शहीदों को श्रद्धांजलि के लिए बनेगा शैलपलक्कम –

“मेरी माटी मेरा देश अभियान”केंद्र सरकार नें  शुरू किया yuva.gov.in पर इसी कार्यक्रम के तहत गांव, ब्लॉक, स्थानीय निकायों के स्तर पर अमृत सरोवर के पास, वाटर बॉडी, पंचायत बिल्डिंग, स्कूल के पास स्थानीय वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक समर्पित श्रद्धांजलि  स्थल शैलपलक्कम बनाया जाएगा. इसी स्थल पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता सैनानियों एवं उनके परिवारों, शहीदों का सम्मान, ध्वजारोहण, राष्ट्रगान जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे एवं पांच प्रण लिए जाएंगे। 

पंच-प्रण समेत धरती बचाने के लिए 75 स्वदेशी पौधे लगेंगे -

मेरी माटी मेरा देश अभियान’ केंद्र सरकार नें शुरू किया  इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम में विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता व नागरिकों के अपने कर्तव्य पालन के पंच प्रण का आह्वान किया जाएगा। इसके अलावा अपने गांव,ब्लोक, पंचायत अलग-अलग राज्यों और क्षेत्रों के धरती को बचाने के लिए 75 प्रजातियों के स्वदेशी पौधे लगाये जाएंगे। 

इस अवसर पर ‘वीरों का वंदन’ कार्यक्रम के एक भाग के रूप में 15 अगस्त 2023 को स्वाधीनता सेनानियों को सम्मानित किया गया। सम्मान कार्यक्रम में तीनों सेनाओं, केंद्रीय और राज्य पुलिस के सेवानिवृत्त कर्मियों ने भाग लिया।

आज़ादी का अमृत महोत्सव हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदानों के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है। यह उस जिम्मेदारी की भी याद दिलाता है कि हम सभी को एक मजबूत और समृद्ध भारत का निर्माण करना है। दिल्ली में वायु सेना  द्वारा आयोजित कार्यक्रम इसी दिशा में एक कदम है।

 

मेरी माटी मेरा देश अभियान क्या है –

भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन हुआ। पी एम मोदी ने ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का सुझाव देते हुए कहा था की इसकी टैग लाइन “मिटी को नमन”  वीरो का वंदन है। 

अभियान वेबसाइट के अनुसार, “राष्ट्रव्यापी अभियान राष्ट्र और बहादुरों की उपलब्धियों काे जश्न मनाने को लेकर है।

इस वर्ष यह अभियान गांव, पंचायत, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके ‘जनभागीदारी’ को बढ़ावा देने के लिए है। प्रधानमंत्री ने अपने मन की बात एपिसोड 103 में कहा था, ”इसके तहत हमारे अमर शहीदों की याद में देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे।   

 

मिशन युवा - अनुभवात्मक शिक्षा

हमारा अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम व्यक्तियों को पूरे भारत में मंत्रालयों, निजी फर्मों, सरकारी एजेंसियों और शैक्षणिक संस्थानों सहित विभिन्न प्रकार के संगठनों के साथ काम करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। अनुभवात्मक शिक्षा में भाग लेकर, व्यक्ति अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं, नए कौशल विकसित कर सकते हैं और अमूल्य अनुभव प्राप्त कर सकते हैं जो उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास में सहायता कर सकता है।

 

युवा युवा

यदि आप 15 से 29 वर्ष के बीच के युवा नागरिक हैं, तो YUVA आपके पेशे में प्रगति करने और एक सकारात्मक व्यक्तित्व विकसित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। आप यहां व्यावसायिक कौशल विकास, युवा नेतृत्व और सामुदायिक भागीदारी की संभावनाओं के बारे में जान सकते हैं। राष्ट्रीय महत्व की गतिविधियों में भाग लें और देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दें।

युवा पार्टनर

YUVA पार्टनर्स व्यवसायों, सरकारी संगठनों, समुदाय-आधारित संगठनों और शैक्षणिक संस्थानों को एक बेहतर समाज के निर्माण के लिए एकीकृत प्रयास में एक साथ आने के लिए निमंत्रण और प्रोत्साहन देता है। युवाओं को अवसर प्रदान करके, हम सामूहिक रूप से सकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकते हैं और अगली पीढ़ी को सशक्त बना सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a comment